India's 1st IRDAI Approved Insurance Web Aggregator

COVID से निपटने के लिए जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा कार्यान्वित डिजिटल समाधान

अधिक से अधिक लोगों के तकनीक-प्रेमी होने के साथ, ग्राहक ऑनलाइन उत्पादों को खरीदने में अधिक सहज हो गए हैं। इसके जवाब में, बीमाकर्ता भी डिजिटल समाधान लेकर आए हैं। अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें।

By: अभिषेक कुंभार | 
Read Time: Less than 1 minute | 
Last Updated: 21-03-2022
COVID से निपटने के लिए जीवन बीमाकर्ताओं द्वारा कार्यान्वित डिजिटल समाधान
COVID-19 से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि 21वीं सदी में हम घर पर रहने को मजबूर होंगे। लेकिन नए सामान्य के साथ, हमने किसी तरह अनुकूलन और सुधार करना सीखा। बदलती परिस्थितियों के साथ, बीमा उद्योग भी नई तकनीकों को अपनाने की कोशिश कर रहा है ताकि ग्राहकों के लिए दूर से बीमा खरीदना आसान हो सके। बीमा उद्योग में, हम बड़े पैमाने पर और अभूतपूर्व प्रगति के संकेत देख रहे हैं। कुछ नई तकनीकों की खोज कर रहे हैं और नए मॉडल और उपकरण विकसित करने के लिए इंसुरटेक और उनके मौजूदा प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ साझेदारी कर रहे हैं। हमने ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान और सामान्य बीमा उत्पादों के साथ भी बड़ी पहल देखी है।

आइए अपने बीमा उद्योग में नए तकनीकी परिवर्धन पर एक नजर डालते हैं-

बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

व्यापार निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए, कंपनी ने निम्नलिखित डिजिटल समाधान तैयार किया है:
  1. स्मार्ट असिस्ट: सेल्स टीमों के लिए ग्राहकों को उत्पाद खरीदने के लिए उनके प्रस्ताव फॉर्म को भरने में मदद करना मददगार होता है।
  2. Whatsapp BOT: यह कंपनी द्वारा लॉन्च किया गया है जो ग्राहकों द्वारा किसी भी समय और कहीं से भी 36 प्रकार के प्रश्नों का उत्तर देता है।
  3. i-Serv: COVID समय के दौरान, व्हाट्सएप पर iServ लॉन्च किया गया, जिससे उपभोक्ता 11 अलग-अलग भाषाओं में वीडियो कॉल कर सकते हैं।
  4. ई-संपर्क: कंपनी ने ई-संपर्क लॉन्च किया है जो एजेंटों को उनके नाम और संपर्क विवरण के साथ संचार को निजीकृत करने की अनुमति देता है।

केनरा एचएसबीसी ओबीसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

कंपनी ने क्लाउड सेवाओं और समाधान जैसे ग्राहक संबंध प्रबंधन, दस्तावेज़ एआई-संचालित नए व्यवसाय और एक अंडरराइटिंग सिस्टम का उपयोग करके विभिन्न पहल शुरू कीं।
  1. रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन: इसका उद्देश्य तेजी से सेवा वितरण, व्हाट्सएप-आधारित मैसेजिंग, ग्राहक संचार प्रबंधन आदि को सक्षम करते हुए पूरे संगठन में परिचालन क्षमता में सुधार करना है।

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

कंपनी ने बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए तकनीकी मंच पर निम्नलिखित पहल की है:
  1. पासा (प्री-अप्रूव्ड सम एश्योर्ड): यह तंत्र ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग यात्रा को सरल बनाता है जो एक घर्षण रहित, संपर्क रहित और तत्काल जारी करने का अवसर प्रदान करता है।
  2. थोक नीति जारी करना: कंपनी ने पूरी तरह से स्वचालित तरीके से समूह नीतियों को जारी करने के लिए नीति प्रशासन प्रणाली में एक नया प्रवाह बनाया है, जिससे टर्नअराउंड समय में भारी कमी आई है।
  3. टेली-मेडिकल के लिए तत्काल कॉल पैच: इस प्रणाली के माध्यम से, डॉक्टर और ग्राहक टेली-मेडिकल साक्षात्कार आयोजित करने के लिए कॉल पर जुड़े होते हैं।
  4. स्मार्ट दस्तावेज़ अपलोड: ई-दस्तावेज़ संग्रह प्रक्रिया को एक ऐप के माध्यम से अपग्रेड किया गया है जो वितरकों और ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार अपने मोबाइल फोन से दस्तावेज़ अपलोड करने में मदद करता है।
  5. ह्यूमनॉइड: प्रीमियम रिमाइंडर कॉल के नवीनीकरण के लिए एआई-आधारित संवादी उपकरण तैनात किया गया है। ह्यूमनॉइड ग्राहकों के साथ कई भाषाओं में बातचीत कर सकता है और एक घंटे में 50,000 से अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकता है।
  6. क्षेत्रीय भाषाओं में वीडियो-आधारित सत्यापन: क्षेत्रीय/दूरस्थ ग्राहकों की सेवा के लिए, पूर्व-निर्गम वीडियो सत्यापन (PIVV) के लिए 11 भाषाओं को सक्षम किया गया है। पीआईवीवी को व्हाट्सऐप के जरिए भी इनेबल किया गया है।

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

  1. स्मार्ट केयर (कस्टमर एंगेजमेंट ऐप): यह उपयोगकर्ता को एक सहज अनुभव प्रदान करता है और मोबाइल से लेकर वेब एप्लिकेशन तक किसी भी डिवाइस पर समान कार्यक्षमता और अनुभव प्राप्त करता है।
  2. वैकल्पिक बिक्री प्रक्रिया: एएसपी प्रक्रिया के शुभारंभ के साथ, पूरी ऑनबोर्डिंग यात्रा 'पेपरलेस - पेन-लेस' हो गई, भौतिक दस्तावेज जमा करने या कार्यालयों में भौतिक दस्तावेजों की आवाजाही पूरी तरह से समाप्त हो गई।
  3. व्हाट्सएप पर ग्राहक सेवाएं: इन सेवाओं की सहायता से, ग्राहक को सभी आवश्यक सुरक्षा और सुरक्षा को बनाए रखते हुए अपनी आवश्यकताओं और सुविधा के अनुसार जानकारी प्राप्त करने का अधिकार है।

एको जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड

  1. नेविगेशन: कंपनी ने शीर्ष वैश्विक और भारतीय नए जमाने की प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ संपूर्ण एंड-टू-एंड अनुभव लाने के लिए खरीद यात्रा और भुगतान मॉडल (एंड्रॉइड और आईओएस दोनों के लिए) का नेटिवाइजेशन किया है।
  2. उपभोग्य सामग्रियों पर कवर: कंपनी ने एक नया ऐड-ऑन नाम का उपभोग्य कवर लॉन्च किया है जो गैर-बीमा देय वस्तुओं जैसे दस्ताने, सीरिंज आदि के लिए भुगतान करता है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

कंपनी द्वारा पूरे वर्ष विकसित और तैनात किए गए नवीन प्रौद्योगिकी-संचालित समाधान हैं:
  1. बहुभाषी पोर्टल और बीओटी: सीएससी के लिए नया बहुभाषी पोर्टल ग्राहकों को उनकी भाषा में आरएपी और वीएलई के माध्यम से सेवा प्रदान करने में मदद कर रहा है।
  2. एसएमई डिजिटल पोर्टल का शुभारंभ: इंटरनेट की समझ रखने वाले एसएमई / एमएसएमई ग्राहकों को पूरा करने में मदद करने के लिए डिजिटल पोर्टल लॉन्च किया, जो उन्हें वाणिज्यिक बीमा उत्पादों को समझने, नीतियां खरीदने के साथ-साथ अंतरंग दावों को समझने में मदद करता है।
  3. ऐप-आधारित मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन कार्यक्रम: मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल वाले ग्राहकों को ऐप-आधारित रोग प्रबंधन कार्यक्रमों की पेशकश की गई, जिसमें आहार और व्यायाम के मामले में एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करने में मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ परामर्श और कोचिंग शामिल थे।
  4. वॉयस बीओटी का उपयोग करते हुए एआई-आधारित मेडिकल टेली-अंडरराइटिंग: यह एक अभिनव आवाज-आधारित समाधान है जो ग्राहकों से उनके मेडिकल इतिहास के आधार पर प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करता है।

निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड

बेहतर ग्राहक सेवा के लिए कंपनी ने निम्नलिखित तकनीक को अपनाया है:
  1. स्वचालित चैटबॉट: यह ग्राहकों के प्रश्नों को संभालने के लिए लॉन्च किया गया है और दावों के निर्णय को स्वचालित करने के लिए एआई-आधारित समाधान पर काम कर रहा है।
  2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का उपयोग: इसे पूर्व-प्राधिकरण अनुमोदन के लिए अपनाया जाता है
  3. नवीनीकरण के लिए आसान भुगतान: नवीनीकरण के लिए सीधे भुगतान करने के लिए ग्राहकों को वैयक्तिकृत भुगतान लिंक साझा करना।
डिजिटल युग में, ऑनलाइन खरीदारी नीति अधिक सुविधाजनक, सस्ती और पारदर्शी साबित हो सकती है। अब आप MyInsuranceClub, भारत के पहले IRDAI स्वीकृत बीमा वेब एग्रीगेटर पर बीमा की तुलना और खरीद सकते हैं।

यदि आप किसी बीमा योजना की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे प्रशिक्षित विशेषज्ञ आपकी सभी आवश्यकताओं के अनुरूप एक संपूर्ण योजना खोजने में आपकी सहायता करेंगे।
Read this article in English

अभिषेक कुंभार
अभिषेक कुम्भार वित्त उद्योग में समृद्ध अनुभव के साथ एक बीमा विश्लेषक हैं। बीमा क्षेत्र के अपने व्यापक ज्ञान और एक्सपोजर के साथ, वह बीमा के विभिन्न पहलुओं के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए लेख लिखता हैं।

Leave a Comment

Important: Insurance is the subject matter of solicitation | © 2009-2023 MyInsuranceClub.com