India's 1st IRDAI Approved Insurance Web Aggregator

हर साल अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करें ।

अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करने से आपको पॉलिसी के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी। आइए जानिए शीर्ष 5 कारण हर साल अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करने के।

By: सचिन तेलवणे | 
Read Time: Less than 1 minute | 
Last Updated: 23-02-2022
हर साल अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करें ।
हम सभी एक गतिशील दुनिया में रहते हैं जहां मानव जीवन काफी अनिश्चित है। कोई एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना का सामना कर हो सकता है और गंभीर रूप से अस्पताल में भर्ती करना पड़ सकता है। बढ़ते अस्पताल में भर्ती शुल्क और स्वास्थ्य देखभाल के खर्च के साथ हर किसी के लिए इसे भुगतान करना मुश्किल हो सकता है। अपने चिकित्सा खर्चों को कवर करने के लिए, आपके और आपके परिवार के सदस्यों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना होना आवश्यक है। 

स्वास्थ्य बीमा आपके और बीमा कंपनी के बीच एक वार्षिक अनुबंध है। जहां स्वास्थ्य बीमा कंपनी भुगतान किए गए अधिमूल्य के खिलाफ आपके अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को बीमा राशि तक कवर करने के लिए सहमत होती है। अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करने से आपको योजना के बारे में अधिक समझने में मदद मिलेगी। हर साल अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करने के शीर्ष 5 कारण यहां दिए गए हैं।

आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करने के शीर्ष 5 कारण

#1 चिकित्सीय स्थितियां
कभी कभी ऐसे स्थिति हो सकती है जहां स्वास्थ्य बीमा योजना जारी करते समय आप पूरी तरह से ठीक हो । परंतु, कुछ महीनों में जीवनशैली में बदलाव के कारण रक्तचाप, डायबिटीज आदि जैसी सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करते समय अपनी चिकित्सा स्थितियों की समीक्षा करना और उनके बारे में सूचित करना महत्वपूर्ण है।

#2 जीवनशैली में बदलाव
हर साल आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करने के प्रमुख कारणों में से एक यह है कि आप किस तरह की जीवन शैली जीते हैं। जीवनशैली में बदलाव के कुछ प्रमुख कारक उम्र, तनाव, काम का माहौल, खाने की आदतें आदि हैं। इस तरह की जीवनशैली में बदलाव के कारण विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के होने की संभावना हो सकती है।

#3 उत्पादों की नई विशेषताएं
बीमा उद्योग ने पिछले कुछ वर्षों में अभूतपूर्व वृद्धि दिखाई है। लोगों को स्वास्थ्य बीमा के महत्व का एहसास होने लगा है। स्वास्थ्य बीमा कंपनियों ने अभिनव बीमा उत्पाद पेश किए हैं। बीमा उद्योग में कई योजनाएं शुरू की गई हैं जो आपके स्वास्थ्य देखभाल के अधिकांश खर्चों को कवर करने के लिए व्यापक सुविधाएं प्रदान करती हैं। हर साल अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करके, आप समझ सकते हैं कि आपकी मौजूदा योजना को नई योजना में उन्नयन करने की आवश्यकता है या नहीं।

#4 अपना कवरेज बढ़ाना
बढ़ते चिकित्सा खर्चों को ध्यान में रखते हुए, आपको अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की कवर राशि पर फिर से विचार करने की आवश्यकता हो सकती है। आप अपनी मौजूदा योजना में क्रिटिकल इलनेस राइडर या टॉप अप प्लान जोड़कर या अतिरिक्त स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदकर भी कवर बढ़ा सकते हैं।

#5 नो क्लेम बोनस
अधिकांश स्वास्थ्य बीमा कंपनियां योजनाधारक को नो-क्लेम बोनस प्रदान करती हैं। यह एक बोनस है जो प्रत्येक दावा मुक्त वर्ष पर प्रदान किया जाता है। बीमा कंपनी के आधार पर 'नो क्लेम बोनस' का प्रतिशत भिन्न हो सकता है। जब आप अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी की समीक्षा करते हैं, तो आप अपनी कवर राशि को समझेंगे और बोनस प्राप्त करने से भी नहीं चूकेंगे।

निष्कर्ष
उपरोक्त बिंदुओं को पढ़ने के बाद, हमें यकीन है कि आप समझ गए होंगे कि अपनी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा करना क्यों महत्वपूर्ण है। MyInsuranceClub.com पर अपनी स्वास्थ्य देखभाल के लिए सर्वोत्तम विकल्प उपलब्ध कराने पर विचार करें, क्योंकि आपको हमारे बीमा विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित किया जाएगा।

अपने परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखने के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक जीवन बिमा योजना लेने पर भी विचार करें। हमारे प्रशिक्षित और प्रमाणित सलाहकार आपको सर्वोत्तम जीवन बिमा प्लान प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
Read this article in English |  Marathi

सचिन तेलवणे
सचिन तेलवणे एक कंटेंट मैनेजर हैं और बीमा उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर लिखते हैं। बीमा उद्योग पर उनकी ज्ञानवर्धक अंतर्दृष्टि ने पाठकों को बीमा योजनाओं को खरीदने के दौरान सूचित निर्णय लेने के लिए निर्देशित करते है।

Leave a Comment

Important: Insurance is the subject matter of solicitation | © 2009-2022 MyInsuranceClub.com