India's 1st IRDAI Approved Insurance Web Aggregator

जीवन बनाम संपूर्ण जीवन बीमा - कौन सा आपके लिए बेहतर है?

कुछ लोग कहते हैं कि 'जीवन बीमा खरीदें और बाकी निवेश करें' जबकि अन्य लोग होल जीवन योजना जैसी संपत्तियों में निवेश करते हैं। यह लेख आपको दोनों के बीच एक विस्तृत तुलना देगा ताकि आप अपने लिए सबसे उपयुक्त योजना चुन सकें।

By: अभिषेक कुंभार | 
Read Time: Less than 1 minute | 
Last Updated: 28-03-2022
जीवन बनाम संपूर्ण जीवन बीमा - कौन सा आपके लिए बेहतर है?
जीवन बीमा प्राप्त करने का मुख्य उद्देश्य है - यदि किसी परिवार के कमाने वाले की मृत्यु हो जाती है, तो उसकी अनुपस्थिति में उसके आश्रितों को कष्ट नहीं होना चाहिए। जीवन बीमा योजनाएं कई प्रकार की होती हैं। कुछ लोग कहते हैं कि 'जीवन बीमा खरीदें और बाकी निवेश करें' जबकि अन्य लोग होल जीवन योजना जैसी संपत्तियों में निवेश करते हैं। कहने की जरूरत नहीं है कि दोनों योजनाएँ बहुत अच्छी हैं। यह लेख आपको दोनों के बीच एक विस्तृत तुलना देगा ताकि आप एक सूचित निर्णय ले सकें और आपके लिए सबसे उपयुक्त योजना खरीद सकें।

जीवन योजना क्या है?

जीवन योजना एक शुद्ध जोखिम योजना है जो केवल मृत्यु लाभ का वादा करती है। प्रीमियम भुगतान रुकने के बाद जोखिम कवर समाप्त हो जाता है।

संपूर्ण जीवन बीमा क्या है?

एक संपूर्ण जीवन योजना अनिवार्य रूप से एक जीवन बीमा है जो आपको जीवन भर के लिए कवर करने की पेशकश करती है जब तक कि प्रीमियम का भुगतान समय पर किया जाता है। जोखिम कवर योजना की परिपक्वता के बाद भी लागू रहता है।

आइए दोनों के बीच प्रमुख अंतरों को देखें ताकि आप एक सूचित निर्णय ले सकें।
 
मापदंडों जीवन योजना संपूर्ण जीवन योजना
कवर असमय मौत समय से पहले मृत्यु और परिपक्वता पर जीवित रहना
प्रीमियम जीवन बीमा का सबसे सस्ता प्रकार आम तौर पर समान जोखिम कवर के लिए जीवन बीमा का 5 से 15 गुना खर्च होता है
बचत घटक कोई बचत नहीं आपको एक परिपक्वता राशि मिलती है
कर लाभ धारा 80सी के तहत टैक्स छूट। मृत्यु का लाभ भी सेक्शन 10(10D) के तहत टैक्स फ्री है। धारा 80सी के तहत कर छूट और धारा 10(10डी) के तहत परिपक्वता लाभ भी कर मुक्त है।
उद्देश्य शुद्ध जोखिम कवर प्रदान करने के लिए जीवन भर के लिए जोखिम कवर के साथ बचत
आसानी चूंकि यह केवल मृत्यु लाभ प्रदान करता है, इसलिए इसमें कोई लचीलापन नहीं है फ्लेक्सिबल 
रिस्क कवर बीमा शुल्क का भुगतान होने तक योजनाधारक के जीवित रहने तक या 99 वर्ष की आयु तक
लोन की सुविधा नहीं हां

ये दो योजनाओं के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं। अब आप अपने वित्तीय लक्ष्यों, सेवानिवृत्ति योजनाओं और उस राशि को ध्यान में रखते हुए एक अच्छा और सूचित निर्णय ले सकते हैं जिसे आप निवेश करना चाहते हैं।
यदि आपको किसी और मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो MyInsuranceClub में हमारे प्रशिक्षित बीमा सलाहकार आपके सभी प्रश्नों में आपकी सहायता करेंगे।

आप जीवन बिमा की तुलना myinsuranceclub.com पर कर सकते हैं ।
Read this article in English

अभिषेक कुंभार
अभिषेक कुम्भार वित्त उद्योग में समृद्ध अनुभव के साथ एक बीमा विश्लेषक हैं। बीमा क्षेत्र के अपने व्यापक ज्ञान और एक्सपोजर के साथ, वह बीमा के विभिन्न पहलुओं के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए लेख लिखता हैं।

Leave a Comment

Important: Insurance is the subject matter of solicitation | © 2009-2022 MyInsuranceClub.com