India's 1st IRDAI Approved Insurance Web Aggregator
परिवार की सम्पूर्ण सुरक्षा और बचत केवल Rs. 5,000/- प्रतिमाह में | Protect your family with Rs. 5,000/- per month in hindi
Jun 04, 2018 | 341 VIEWS
बीमा का मुख्य उद्देश्य आपके परिवार को एक बेहतरीन वित्तीय सुरक्षा कवर प्रदान करना है और आपको ये सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसा एक कवर आपके परिवार के पास हो और आप मेरा विश्वास कीजिए आपको इसके लिए किसी बड़ी धनराशि की जरूरत नहीं है।


मान लीजिए कि आप कमानेवाले वाले अपने परिवार के मुख्य सदस्य हैं और आपकी कमाई पर आपके परिवार के 3 और लोग निर्भर है। आपकी सालाना आय  रु. 5 लाख है। जैसा की हम सब जानते हैं की भारत की अधिकाँशतः आबादी मध्यम वर्ग की है जिनके पास बचत के नाम पर कुछ ख़ास होता नहीं है। मान लीजिए की हर माह आप अपने आय से रु. 5,000 बचा लेते हैं और उसे निवेश भी कर सकते हैं।

पहला जोखिम - भगवान न करे अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार के साथ क्या होता है?

समस्या - तो ऐसी स्थिति में आपके द्वारा प्रदान की जानेवाली आय अचानक बंद हो जाती है और आपके परिवार को अपनी आय का जुगाड़ स्वयं ही करना पड़ता है जो की बहुत ही मुश्किल काम है। तो इस जोखिम को दूर करने के उपाए आपको आपके जीते जी ही कर लेना चाहिए ताकि मुश्किल घड़ी में आपके परिवार को किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े।

समाधान - इसका समाधान उतना मुश्किल नहीं है बशर्तें सही समय पर किया जाए तो और इसका समाधान है एक मजबूत टर्म इंश्योरेंस कवर। आप अपने सालाना आय का 20 गुना कवर ले सकते हैं. मान लीजिए आप 35 साल के हैं और आपको 1 करोड़ का कवर चाहिए तो इसका आपको इसका प्रीमियम करीब रु. 1,100 प्रतिमाह भरना होगा। लेकिन आपकी अनुपस्थिति में आपके परिवार को 1 करोड़ का भुगतान किया जाएगा जो आपके परिवार के वित्तीय जरूरतों को पूरा करेगा।    

टर्म प्लान की तुलना करें।

Get the Best Term Insurance Plan
Compare Now


दूसरा जोखिम - क्या होता है यदि आप अचानक बीमार पड़ जाते हैं या किसी दुर्घटनावश आपको अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़ जाती है?

समस्या - जैसा की हमने पहले ही बताया कि भारत की अधिकांशतः आबादी जो है वो मध्यम वर्ग से ताल्लुक रखती है तो ऐसे में जाहिर है हमारे बैंकों में कोई बड़ी सेविंग्स तो होती नहीं, अब इस हालत में अगर किसी बीमारी के कारण या किसी दुर्घटनावश आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो कुछ लाख खर्च होना तो लाजमी है और वास्तव में ये खर्च आपको वित्तीय रूप से कमजोर बना देता है। शायद इतना कमजोर की आपको टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना भी भारी लगे।

समाधान - इस समस्या से बचने का उपाय है आप एक अच्छा स्वास्थ्य बीमा कवर लें। अगर आपका 4 लोगों का परिवार है तो एक अच्छा स्वास्थ्य कवर (रु. 3 लाख का) आपको रु. 800 प्रतिमाह में मिल जाएगा।


तो अब आपके पास रु. 1,900 में आपके परिवार के लिए एक करोड़ का एक टर्म इंश्योरेंस है और 3 लाख का एक हेल्थ एंस्योरेंस है। 


स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की तुलना करें।

Get the Best Health Insurance Plan
Compare Now


तीसरा जोखिम - गंभीर बीमारी या गंभीर दुर्घटना के मामले में क्या होता है?

समस्या - अकेले आपकी स्वास्थ्य बीमा योजना पर्याप्त नहीं होगी। आपको अपना काम छोड़ना पड़ सकता है या एक लंबा समय लेना पड़ सकता है। आय स्टॉप और व्यय नाटकीय रूप से बढ़ गया है और आपको अपने टर्म इंश्योरेंस प्रीमियम का भुगतान करना बंद करना पड़ सकता है - भविष्य को और भी बदतर बनाना।

समाधान - अपनी अवधि बीमा योजना के साथ एक गंभीर बीमारी राइडर लें। और एक दुर्घटनाग्रस्त मौत और डिसमम्बरमेंट राइडर लें। या अकेले खड़े हो जाओ गंभीर बीमारी योजना और व्यक्तिगत दुर्घटना योजना। इन दोनों सवारों को लेने के लिए आपको लगभग रु। 800 प्रति माह।

ये 3 एक साथ रखकर बहुत अधिक आपके परिवार के लिए एक सुरक्षा सुरक्षा कवच बनाता है। और आपने खर्च किया है रुपये है। प्रति माह 2,700।

आपके पास अभी भी रु। आपकी मासिक बचत से 2,300 रु। आपके पैसे का निवेश और बढ़ने के लिए 5,000। किसी भी आपात स्थिति के कारण निवेश रोकने से रोकने की स्थिति में आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप अधिक बचत कर सकते हैं, तो आप अधिक निवेश कर सकते हैं और अधिक शांतिपूर्वक रह सकते हैं। एक एसआईपी शुरू करें या नई आयु कम लागत वाली यूएलआईपी निवेश करें जो बहुत कर कुशल भी हैं।

इस पर कोई प्रश्न या सुझाव है ... कृपया टिप्पणी करें और हमें चर्चा करने में खुशी होगी।

Leave a Comment